महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए ?

 

ज्यादातर महिलाएं पढ़ी लिखीं होने के बाबजूद भी घर के बाहर दफ्तर में  जाकर काम नहीं कर पाती हैं और उसके कई अलग अलग कारण होते हैं. इस लेख में हम उन सभी महिलाओं के लिए ऐसे अनेक कामों के बारे में बताएँगे जिन्हे सभी महिलाएं घर बैठे ऑनलाइन कर सकती हैं और अपनी मर्ज़ी के हिसाब से समय चुनकर मनचाहा पैसा कमा सकती हैं.

 

[1] ऑनलाइन ट्यूशन : कोविड महामारी के समय से ही ऑनलाइन पढाई लिखाई और ट्यूशन का काम बहुत ज्यादा बढ़ गया है और महिलाएं अपनी शैक्षिक योग्यता के हिसाब से बच्चों को ऑनलाइन ट्यूशन पढ़कर अच्छा खासा पैसा कमा सकती हैं

 

[2] फ्रीलांस लेखन : बहुत सारी महिलाओं को लिखने का शौक होता है और वे किसी भी विषय पर अच्छे लेख और कहानियां आदि लिख सकती हैं. जिन महिलाओं को लेखन में रूचि है, वे सब अलग अलग मीडिया एजेंसियों, अख़बारों और पत्रिकाओं के अलावा खुद अपना ब्लॉग भी लिखकर अच्छा खासा पैसा कमा सकती हैं.

[3] ऑनलाइन सामान बेचना : महिलाएं अपने सोशल मीडिया नेटवर्क का इस्तेमाल करते हुए तरह तरह के सामान को अपने नेटवर्क में ऑनलाइन बेच सकती हैं और उस पर मिलने वाले कमीशन से अच्छा खासा पैसा कमा सकती हैं.

[4] सोशल मीडिया नेटवर्क: कुछ महिलाओं के सोशल मीडिया एकाउंट्स पर लाखों फॉलोवर्स होते हैं और वे सभी महिलाएं अपने सोशल मीडिया अकाउंट के इन फॉलोवर्स के जरिये विज्ञापन के जरिये काफी मोटा पैसा कमा सकती हैं. फेसबुक, इंस्टाग्राम और कोरा जैसी वेबसाइट पर महिलाओं के जो अकाउंट बने हुए हैं, उससे काफी महिलाएं मोटी आमदनी कर रही हैं

[5] यू ट्यूब वीडियो : जो महिलाएं ऊपर लिखे किसी भी काम को नहीं कर सकती हैं, वे भी अगर चाहें तो अपने खाली समय में अपने पसंदीदा विषय पर वीडियो बनाकर यू ट्यूब पर दिखाकर लाखों रुपये कमा सकती हैं.

 

इस तरह हमने यह देखा कि घर बैठे ऑनलाइन तरीके से ही काम करके अच्छा खासा पैसा कमाने के महिलाओं के पास एक से अधिक रास्ते खुले हुए हैं. महिलाएं चाहें तो इन सभी कामों को या फिर किसी एक या दो कामों को नियमित रूप से अंजाम देकर उतना पैसा कमा सकती हैं जितना शायद वे बाहर दफ्तर में जाकर नौकरी करते हुए भी नहीं कमा पातीं.


Comments

Popular posts from this blog

गिरते शेयर बाजार से ऐसे कमाएं मुनाफा

क्या 2018 के आम बजट में मध्यम वर्ग के लिए कुछ भी नहीं है ?

7 reasons why Budget-2018 is a masterstroke by Narendra Modi